Friday, February 6, 2015

क्यों हमें शर्म नही आती?

लड़कों के गैंग ने एक लड़की/बच्ची के साथ गैंग रेप किया और उसका विडियो बना कर मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप पर डाल कर उसका प्रचार कर रहें हैं. और ये एक नहीं बल्कि 2 विडिओ है .....जिसमें से एक में 5 लडके दिख रहें है जो 8 मिनट का है और दुसरे विडिओ में 2 लड़के हैं जो 2 मिनट का है ....

ताज्जुब है की ये विडियो लगातार सर्कुलेट किया जा रहा है और अभी से नही तक़रीबन पिछले 6 माह से. लोगों ने विडियो को देखा और सर्कुलेट किया जैसे ये मजाक की बात हो, मजे लेने की, कोई जोक, कोई नाटक/अभिनय या कोई मस्त माहोल बना देने वाला वाकया. विडियो देख के कोई भी सन्न रह जाए... इस विडियो में लड़की/बच्ची खुद को छोड़ने की अपील कर रही है....मुझे छोड़ दो इसके बाद मेरे पास मारने के अलावा और कोई रास्ता नही बचेगा, भाई आपकी भी तो माँ बहन होंगी.....लेकिन सभी लड़के इस पर हंसते हुए नजर आ रहे हैं. ये लड़के बिना किसी डर के इस घटना को अंजाम देते हुए दिखाई देते हैं, सभी हंस रहे हैं...वार्तालाप कर रहे हैं...और विडिओ बना रहे हैं.

इस सर्कुलेट होते वीडियो के जरिए ये गैंग रेप एक बार नहीं, दो बार नही बल्कि पिछले 6 महीने से लगातार होता आ रहा है...जिसे कई लोग देख रहे हैं...शायद मजे ले रहे हैं और फिर दूसरों को फॉरवर्ड कर यही अनुभव उन्हें भी करा रहे हैं.

यही समाज है हमारा....गलत देखो, सुनो, बोलो पर उसके खिलाफ़ आवाज़ मत उठाओ... उसके साक्षी बनो पर उसके विरोध में सामने मत आओ. लगातार पिछले 6 महीनों से ये विडिओ देखा और फॉरवर्ड किया जा रहा है लेकिन उसके खिलाफ़ कोई नही बोला....बोली तो एक महिला क्यूँ....क्यूंकि उसे पता है बलात्कार का मतलब क्या होता है... तो क्या बाकी किसी को नही पता..... बलात्कार क्या है? क्या मतलब है इसका ?

इस विडियो को देखने के बाद मैं बहुत विचलित हो गयी हूँ....सीने में कुछ अटक गया है जैसे....
उफ़ ये है हमारा प्रगतिशील समाज और इसके लोग...आज सबको फ़ोन चाहिये वो भी स्मार्ट फ़ोन...फेसबुक, जीमेल, व्हाट्सएप, ट्वीटर के साथ...क्यूँ ? क्यूंकि सबको समय के साथ कदम मिला के चलना है....अपडेट रहना है....अपनी योग्यता को इसी तरह से दर्शाना है और सबसे ज्यादा यही तो हमें पढ़ा लिखा स्मार्ट दर्शाता है...... अच्छा ? तो फिर जब ऐसे अपराध होते हैं तब ये सारी दलीलें कहां चली जाती हैं ? ऐसे विडियो देख कर ही अपडेट हो रहे हो? ऐसे समय में साथ कहां चल रहे हो और किस के साथ चल रहे हो ? क्या अपराधियों के साथ? क्या दर्शाना है की तुम सिर्फ मजे लेते हो ये सब देख कर? बस यही है सबकी स्मार्टनेस ?

और यहाँ कई हैं जो बेटी बचाओ..बेटी बचाओ चिल्लाते रहें हैं..अब तो जवाब दे दो भाई ...किसकी बेटी बचा रहे हो, कौनसी बेटी, कहाँ की बेटी ????

शर्म आनी चाहिये हमें.....

No comments:

Post a Comment